ई-रिक्शा की बैटरी होगी तेजी से चार्ज-माईक्रोपोरस ने जल्द चार्जिंग में सहायक सेपरेटर बाजार में उतारा

ई रिक्शा और आटोमोटिव बैटरी में चार्जिंग और बैटरी लाइफ की समस्या को हल करने के लिए अमेरिकी कंपनी MICROPOROUS ने भारतीय बाजार में उन्नत प्रकार का एक नया सेपरेटर उतारा है, जिसे नाम दिया गया है-CellForce®ULR. Cellforce® रजिस्टर्ड ब्रांड है और ये एक प्रकार के बैटरी सेपरेटर के लिए पेटेंट किया हुआ है।

ई-रिक्शा की बैटरी होगी तेजी से चार्ज-माईक्रोपोरस ने जल्द चार्जिंग में सहायक सेपरेटर बाजार में उतारा

भारत में माईक्रोपोरस की सहायक कंपनी, हैदराबाद स्थित  मै० इताशा बैटरीज़ प्रा. लि. के श्री विकास ने बताया की यह सेपरेटर विशेष प्रक्रिया और मैटीरियल से बनाया गया है, जिस कारण सामान्य पालीएथीलिन सेपरेटर की तुलना में बैटरी की चार्जिंग समय में 30% तक की कमी आ जाती है, मतलब बैटरी 30% जल्दी चार्ज होगी, आक्सडेशन भी काम होगा, पानी की खपत भी काम होगी और इसकी लाइफ भी अन्य सेपरटरों की अपेक्षा ज्यादा है। इसमे एक और महत्वपूर्ण विशेषता है- इसकी कोल्ड  क्रैंकिंग क्षमता।  इसके उपयोग से सर्दियों में गाड़ी स्टार्टिंग में समस्या नहीं आएगी। सर्दियों में सेपरेटर के कारण कोल्ड  क्रैंकिंग में जो कमी आती है, वह इस सेपरेटर में दूर की गई है।

यह सेपरेटर पालीएथीलिन और रबर के विशेष मिश्रण से बना है, जिसमें पालीएथीलिन मजबूती और लंबे समय तक चलने की क्षमता देता है और रबर ऑक्सीकरण रोकता है और नमी को सेपरेटर में बनाए रखता है।  

इसकी अन्य विशेषताएं हैं:

अत्यधिक कम इलेक्ट्रिकल प्रतिरोध – जिससे अनुपयोग की स्थिति में बैटरी हल्के करेन्ट से आसानी से चार्ज होती रहती है।    

ज्यादा चार्ज-डिस्चार्ज साइकिल

बैटरी प्लेट के लिफ़ाफ़े के रूप में आसानी से बदला जा सकता है।

पंचर प्रतिरोधक क्षमता काफी ज्यादा है।  पंचर आसानी से नहीं होता।

इस सेपरेटर को विभिन्न प्रकार की बैटरीयों पर विभिन्न इलेक्ट्रिक रेसिस्टेंस और विभिन्न बैक वेब के साथ जांचा गया। इसके परिणाम नीचे दिए जा रहे हैं-

अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप सेपरेटर के लिंक पर क्लिक करें । 

Files