नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय

नवीकरणीय ऊर्जा उपयोग के परिवर्तन में सूक्ष्म, लघु एवं माध्यम उद्यमों के योगदान को बढ़ाने के लिए दोहरे वित्तपोषण दृष्टिकोण को अपनाया जा रहा है: सीओपी 28 में आईआरईडीए के मुख्य प्रबंध निदेशक प्रदीप कुमार दास

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय

भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (आईआरईडीए) के अध्यक्ष और मुख्य प्रबंध निदेशक श्री प्रदीप कुमार दास ने नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के आर्थिक और पर्यावरणीय योगदान दोनों पर बल देते हुए उन्हें ऋण प्रदान करने के महत्व पर प्रकाश डाला है। दुबई में आज, 10 दिसंबर, 2023 को सीओपी 28 के हिस्से के रूप में अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन और सीआईआई द्वारा आयोजित “सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों में अग्रणी स्थिरता: वैश्विक विकास और स्थानीय प्रभाव की कल्पना” पर एक सत्र के दौरान, उन्होंने पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (आईआरईडीए) की प्रतिबद्धता दोहराई। श्री दास ने बताया कि इस प्रतिबद्धता में सुलभ ऋण सुविधाओं के माध्यम से नवीकरणीय क्षेत्र में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) की भागीदारी बढ़ाना, एक स्थायी भविष्य के लिए संगठन के समर्पण को मजबूत करना शामिल है।

मुख्य प्रबंध निदेशक महोदय ने पर्यावरणीय स्थिरता में सूक्ष्म, लघु और माध्यम उद्यमों (एमएसएमई) द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका पर बल दिया और बताया कि सूक्ष्म, लघु और माध्यम उद्यम वर्तमान में वित्त वर्ष 22 में कंपनी की कुल ऋण परिसंपत्तियों का लगभग 2 प्रतिशत हिस्सा है। भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (आईआरईडीए) सूक्ष्म, लघु और माध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के सामने आने वाली चुनौतियों का लगातार समाधान करने के लिए समर्पित है और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में सक्रिय रूप से उनकी भागीदारी बढ़ाने की दिशा में काम कर रहा है। उन्होंने यह भी रेखांकित किया कि सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि में कृषि क्षेत्र और सूक्ष्म, लघु और माध्यम उद्यमों (एमएसएमई) का सबसे बड़ा योगदान है।

भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (आईआरईडीए) के अध्यक्ष और मुख्य प्रबंध निदेशक श्री प्रदीप कुमार दास ने स्वीकार किया कि सूक्ष्म, लघु और माध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के उद्यमियों के लिए एक महत्वपूर्ण बाधा उचित ब्याज दरों पर ऋण हासिल करना है। हालाँकि, भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (आईआरईडीए) ने "व्यवसाय करने में सुगमता" में सुधार लाने में पर्याप्त प्रगति की है। इसमें फेसलेस ऋण स्वीकृतियों और संवितरण का कार्यान्वयन, ऋण स्वीकृति और संवितरण चक्र में शामिल दस्तावेज़ीकरण में कमी, साथ ही पूरे देश में भौगोलिक पहुंच का विस्तार करना शामिल है।

श्री दास ने मुफिन ग्रीन फाइनेंस के माध्यम से ई-रिक्शा को ऋण देने से संबंधित एक सफल केस स्टडी पर प्रकाश डालते हुए जानकारी दी कि भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (आईआरईडीए) ने मौजूदा ब्याज दरों को 30 प्रतिशत से 36 प्रतिशत से काफी कम 18 प्रतिशत तक कम करने के लिए हस्तक्षेप किया। पहले बिना बैंक योग्य वाले क्षेत्रों को बैंक योग्य बनाने के अपने ट्रैक रिकॉर्ड का लाभ उठाते हुए, उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि कंपनी की पहल के परिणामस्वरूप हरित ऊर्जा क्षेत्र में सूक्ष्म, लघु और माध्यम उद्यमों (एमएसएमई) की भागीदारी बढ़ेगी।

 

भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (आईआरईडीए) के अध्यक्ष और मुख्य प्रबंध निदेशक श्री प्रदीप कुमार दास ने पीएम-कुसुम योजना के अंतर्गत वित्तपोषण के माध्यम से देश भर में किसानों को अपने कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए प्रोत्साहित करने की भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (आईआरईडीए) की अटूट प्रतिबद्धता को भी रेखांकित किया। सूक्ष्म, लघु और माध्यम उद्यम (एमएसएमई) को बढ़ावा देने और पीएम-कुसुम योजना की सफलता में योगदान देने के लिए एक सक्रिय कदम में, भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (आईआरईडीए) ने हाल ही में अपना रिटेल डिवीजन शुरू किया है। अपनी स्थापना के तुरंत बाद, रिटेल डिवीजन ने अपना पहला ऋण स्वीकृत किया, कुसुम-बी के अंतर्गत जिसकी राशि 58 करोड़ रुपये थी।

10 DEC 2023 7:48 PM by PIB Delhi