Arrest Under GST: Caution Needs To Be Applied

ARREST न केवल किसी व्यक्ति के व्यवसाय को प्रभावित करता है, बल्कि यह व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक रूप से बर्बाद कर देता है। गिरफ्तारी की शक्ति सरकार के वैध बकाया की वसूली के लिए क़ानून में दी गई है, व्यवसायियों को आतंकित करके वसूली उपकरण के रूप में उपयोग करने के लिए नहीं।

Arrest Under GST: Caution Needs To Be Applied
Arrest Under GSt LAW - The Battery News

GST  एक्ट के सेक्शन 69 व्यवसायी या उद्यमी को विभिन्न गैरकानूनी कार्यो के अंतर्गत गिरफ्तार करने का अधिकार देता है। किन्तु देखा गया है की इस अधिकार का उपयोग उद्यमी को प्रताड़ित करने में ज्यादा हो रहा है। भ्रष्टाचार की भी नई शाखाएं खुल रही है। उद्यमी को इस अधिकार के अंतर्गत जिस हैवानी तरीके से डराया धमकाया जाता है वो कानून के अंतर्गत स्थापित नियम व् तरीकों से बिलकुल मेल नहीं खाता। 

GST एक्ट की सेक्शन 69 के अनुसार अगर कमिश्नर को प्राप्त सबूतों के आधार पर विश्वास है की व्यक्ति ने सेक्शन 132 के सब-सेक्शन (1 ) की धारा (a) या धारा (b) या धारा (c) में बताये गए प्रावधानों का उल्लंघन किया है जो इसी सेक्शन के क्लॉज़ (i) या (ii) या सब-सेक्शन (2) के अंतर्गत दंडनीय है, तो वह स्वयं या किसी केंद्रीय कर विभाग के किसी अधिकारी को गिरफ़्तारी के लिए आदेश दे सकता है।

सेक्शन 132 के अनुसार निचे बताये गए अपराधों में गिरफ़्तारी के आदेश दिए जा सकते हैं--

टैक्स चोरी के उद्देश्य से वस्तु या सेवा की बिना बिल के आपूर्ति |

प्राप्त टैक्स की चोरी या सरकार से टैक्स की रकम प्राप्त करने के उद्देश्य से वस्तु या सेवा की आपूर्ति के बिना बिल जारी करना |

क्लॉज़ (b ) के अनुसार इनपुट टैक्स क्रेडिट लेना |

प्राप्त टैक्स को सरकार को देने की तिथि से 3 महीने के भीतर टैक्स न जमा कराना |

क्लॉज़ (a) या (b) के अलावा भी किसी और तरीके से टैक्स की चोरी करना या गलत तरीके से रिफंड प्राप्त करना |

इस एक्ट के अंतर्गत टैक्स चोरी करने की मंशा से बही खातों में हेरफेर करना, फ़र्ज़ी स्टेटमेंट या दस्तावेज देना |

इस एक्ट के अंतर्गत अधिकारी को ड्यूटी करने में बाधा पहुंचना |इस एक्ट या इसकी किसी भी धारा के अंतर्गत किसी भी ऐसी वास्तु का छुपाना, जमा करना, आपके पास होना, या आपने उसे कही भेजा हो, बेचा हो, ख़रीदा हो, मतलब कोई भी संदिग्ध वास्तु जो जब्त की जा सकती हो और आपका उस से किसी भी प्रकार का सम्बन्ध है | किसी भी ऐसा सेवा से सम्बंधित होना जो किसी भी सम्बंधित कानून के विपरीत हो| सम्बंधित किसी भी दस्तावेज या वास्तु के साथ कोई छेड़छाड़ या उसे नष्ट करने का प्रयत्न करना | झूठी सूचना देना, केस से सम्बंधित किसी भी सूचना को न दे पाना | इस एक्ट की क्लॉज़  (a) से  (k) में बताये गए अपराधों में से किसी को भी करने के लिए बढ़ावा देना या स्वयं करना। यहाँ यदि सरकार को 5 करोड़ से ज्यादा का टैक्स का नुक्सान आँका गया है तो  5 वर्षो की सजा के साथ जुर्माना भी हो सकता है|

 

राजकोषीय क़ानून के अंतर्गत अपराध /OFFENCES UNDER FISCAL STATUTE

राजकोषीय क़ानून अर्थव्यवस्था रीढ़ की हड्डी के समान हैं।  वे निर्धारिती से नियत कर वसूल करने के एकमात्र उद्देश्य के साथ विधायक हैं और विधायिका का इरादा किसी व्यक्ति को गिरफ्तार करना या जांच के नाम पर व्यवसाय को आतंकित करना नहीं है। राजकोषीय क़ानून सभी एक साथ एक अलग सीमा पर खड़ा है और समान शक्ति के साथ समान या लागू नहीं किया जा सकता है। राजकोषीय क़ानून में चुकाने योग्य कर के कारण पूछने से पहले उसी का मूल्यांकन गैर-योग्य है और मूल्यांकन के बिना कोई भी कठोर कार्रवाई नहीं की जा सकती है 

गिरफ्तारी अंतिम विकल्प होना चाहिए और यह उन असाधारण मामलों तक सीमित होना चाहिए जहां आरोपियों को गिरफ्तार करना उस मामले के तथ्यों और परिस्थितियों में अनिवार्य है।

अदालत को पूरे उपलब्ध रिकॉर्ड और विशेष रूप से आरोपों के लिए सीधे आरोपित किए गए आरोपों की सावधानीपूर्वक जांच करनी चाहिए और इन आरोपों को रिकॉर्ड पर अन्य सामग्री और परिस्थितियों द्वारा पुष्टि की जानी चाहिए| 

 

गिरफ्तारी केवल असाधारण परिस्थिति में/ ARREST ONLY IN EXCEPTIONAL CIRCUMSTANCES:

 

हालांकि जीएसटी अधिनियम 2016 के तहत एक प्रावधान है जो किसी व्यक्ति को सीजीएसटी अधिनियम 2017 की धारा 132 के तहत किए गए अपराधों के लिए किसी व्यक्ति को गिरफ्तार करने का अधिकार देता है। लेकिन किसी व्यक्ति की राजकोषीय कानूनन गिरफ्तारी होना नियम का अपवाद है। निर्धारिती की वास्तविक देयता का आकलन किए बिना गिरफ्तारी बहुत जरूरी है और इसे टाला जाना चाहिए।

जाँच के दौरान असाधारण परिस्थितियों में गिरफ्तारी का प्रयोग किया जाना चाहिए:

  • एक व्यक्ति भारी मात्रा में कर की चोरी में शामिल है और व्यवसाय का कोई स्थायी स्थान नहीं है,

  • कोई व्यक्ति बार-बार सम्मन के बावजूद हाजिर नहीं हो रहा है और कर की बड़ी मात्रा में चोरी में शामिल है,

  • एक व्यक्ति आदतन अपराधी है और उस पर पहले भी मुकदमा चलाया जा चुका है या उसे दोषी ठहराया जा चुका है।

  • एक व्यक्ति के देश से भागने की संभावना है,

  • एक व्यक्ति नकली चालान का प्रवर्तक है, यानी बिना कर के भुगतान के चालान,

  • जब टैक्स डॉक्यूमेंट में किसी व्यक्ति की सक्रिय भागीदारी की फाइल / रिकॉर्ड पर प्रत्यक्ष दस्तावेज या अन्यथा ठोस सबूत   उपलब्ध हैं। "

ऊपर  सभी अनुपातों का देश में लगभग सभी उच्च न्यायालयों द्वारा व्यापक रूप से पालन किया जा रहा है, लेकिन राजस्व अधिकारियों द्वारा अवमानना ​​के साथ इसे खारिज कर दिया गया है और इस संबंध में तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है।

 

सीआरपीसी की धारा 41 में लागू है/ SECTION 41 A OF THE CRPC IS APPLICABLE

 

अब हम एक अन्य क्षेत्र में यह बताते हैं कि क्या GPC मामलों में CrPC की धारा 41 A लागू है या नहीं।

सीआरपीसी की धारा 41 ए इस प्रकार है:

41A। पुलिस अधिकारी के सामने पेश होने की सूचना। -

(1) [पुलिस अधिकारी], उन सभी मामलों में, जहां किसी व्यक्ति की गिरफ्तारी की धारा 41 की उप-धारा (1) के प्रावधानों के तहत आवश्यक नहीं है, उस व्यक्ति को नोटिस जारी करता है जिसके खिलाफ एक उचित शिकायत की गई है , या विश्वसनीय जानकारी प्राप्त हुई है, या एक उचित संदेह मौजूद है कि उसने एक संज्ञेय अपराध किया है, उसके सामने या ऐसे अन्य स्थान पर प्रकट होने के लिए जो नोटिस में निर्दिष्ट किया जा सकता है।

(२) जहां किसी व्यक्ति को इस तरह का नोटिस जारी किया जाता है, उस व्यक्ति का यह कर्तव्य होगा कि वह नोटिस की शर्तों का पालन करे।

(3) जहां ऐसा व्यक्ति नोटिस का अनुपालन करता है और जारी रखता है, उसे नोटिस में संदर्भित अपराध के संबंध में गिरफ्तार नहीं किया जाएगा, जब तक कि रिकॉर्ड किए जाने वाले कारणों के लिए, पुलिस अधिकारी की राय है कि उसे होना चाहिए गिरफ्तार कर लिया।

CGST अधिनियम 2017 में धारा 132 के तहत निर्धारित अधिकतम सजा 5 वर्ष है। ऐसा होने के कारण सीआरपीसी की धारा 41 ए चौकोर रूप से लागू है। सीआरपीसी की धारा 41 ए को पुलिस अधिकारियों द्वारा की गई गिरफ्तारी की लापरवाह शक्ति को प्रतिबंधित करने के लिए कई सिफारिशों के आधार पर संशोधन के माध्यम से वर्ष 2010 में कानून में लाया गया था। सीआरपीसी की धारा 41 ए इस बात पर विचार करती है कि इतनी देर तक एक व्यक्ति अधिकारियों द्वारा जारी किए गए नोटिस का जवाब देता है CGST अधिनियम 2017 में धारा 132 के तहत निर्धारित अधिकतम सजा 5 वर्ष है। ऐसा होने के कारण सीआरपीसी की धारा 41 ए चौकोर रूप से लागू है। सीआरपीसी की धारा 41 ए को पुलिस अधिकारियों द्वारा की गई गिरफ्तारी की लापरवाह शक्ति को प्रतिबंधित करने के लिए कई सिफारिशों के आधार पर संशोधन के माध्यम से वर्ष 2010 में कानून में लाया गया था। सीआरपीसी की धारा 41 ए इस बात पर विचार करती है कि इतनी देर तक एक व्यक्ति अधिकारियों द्वारा जारी किए गए नोटिस का जवाब देता है 

पीवी रमन रेड्डी वीएस यूओआई [2019 (25) जीएसटीएल 185 (तेलंगाना)] और माननीय अदालत में धारा 41 ए का मुद्दा रखा गया था, हालांकि एक रिट कार्यवाही में अग्रिम जमानत देने से इनकार कर दिया गया था कि धारा 41 ए सीआरपीसी लागू है। GST मायने रखता है। प्रासंगिक पैरा निम्नानुसार है:

उपरोक्त के मद्देनजर, हमारी याचिकाएं बनाए रखने के बावजूद और हमारी खोज के बावजूद कि सीआरपीसी की धारा 41 और 41 ए के तहत सुरक्षा उस व्यक्ति के लिए उपलब्ध हो सकती है जिसने इस अधिनियम के तहत संज्ञेय और गैर-जमानती अपराध किए हैं और हमारे बावजूद यह पाते हुए कि धारा 69 के भीतर और सीजीएसटी अधिनियम 2017 की धारा 69 और धारा 132 के बीच असंगतियाँ हैं

गिरफ्तारी के खिलाफ याचिकाकर्ता को राहत देने की इच्छा नहीं है, विशेष परिस्थितियों को देखते हुए जो हमने ऊपर संकेत दिया है। "

माननीय उच्च न्यायालय पंजाब और हरियाणा ने तेलंगाना उच्च न्यायालय में पी.वी. रमाना सुप्रीम कोर्ट में भरोसा करते हुए गिरफ्तारी से संबंधित जीएसटी मामलों में सीआरपीसी की धारा 41 ए की प्रयोज्यता के बारे में विचार व्यक्त किया।

इसमें कोई संदेह नहीं हो सकता है कि किसी भी क़ानून की तरह माल और सेवा कर में दंडित करने की शक्ति है लेकिन इस शक्ति को सावधानी के साथ प्रयोग किया जाना चाहिए और निश्चित रूप से बड़े पैमाने पर इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। जयचंद्रन मिश्र में माननीय मद्रास उच्च न्यायालय ने जीएसटी अधिकारियों द्वारा सत्ता की मनमानी कवायद को आगाह किया है और मूल्यांकन प्रक्रिया के माध्यम से कर दायित्व की गिरफ्तारी से पहले स्पष्ट रूप से "गिरफ्तारी कानून में खराब है"। प्रासंगिक पैरा निम्नानुसार है:

मैं मेक माई ट्रिप (इंडिया) (सुप्रा) के मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय की डिवीजन बेंच के निर्णय से इस संबंध में समर्थन प्राप्त करता हूं, जैसा कि सुप्रीम कोर्ट ने पुष्टि की है कि वर्तमान मामले में भी इस तरह की कार्रवाई, याचिकाकर्ता के संवैधानिक अधिकारों के उल्लंघन के लिए राशि की गणना नहीं की जा सकती है। ”

भारत में न्यायालयों ने हमेशा गिरफ्तारी की शक्ति के मनमाने उपयोग को चित्रित किया है और यह किसी व्यक्ति की स्वतंत्रता को सीधे प्रभावित करता है। पीवी रमन रेड्डी सुप्रा केस, कर्नाटक के माननीय उच्च न्यायालय, मध्य प्रदेश के साथ-साथ हनुमंथप्पा पथरेरा लक्ष्मणा, नितेश वाधवानी वीएस राज्य के मामले में माननीय उच्च न्यायालय तेलंगाना के विचार के बाद भी अब कुछ अवसरों पर। जी। भास्कर राव ने धारा 132 के कथित उल्लंघन में अग्रिम जमानत दी। जी। भास्कर राव सुप्रा में माननीय उच्च न्यायालय ने गिरफ्तारी के नतीजों से सावधान किया और निम्नानुसार मनाया गया:

लर्नड स्पेशल पब्लिक प्रॉसिक्यूटर द्वारा प्रस्तुत किए गए तात्कालिक मामले में, इस याचिकाकर्ता के खिलाफ अभी तक कोई भी प्रथम दृष्टया मामला नहीं है, सीधे तौर पर 36 करोड़ की कर चोरी में लिप्त है। विशेष लोक अभियोजक ने सीखा कि जांच के दौरान, अगर यह पाया जाता है कि यह याचिकाकर्ता जीएसटी अधिनियम की धारा 70 के अनुपालन पर कर की चोरी का दोषी है,

याचिकाकर्ता को गिरफ्तार किया जाएगा और सीआरपीसी की धारा 438 के तहत याचिकाकर्ता की रिहाई जांच में बाधा होगी। यह रिकॉर्ड और दोनों पक्षों द्वारा किए गए प्रस्तुतिकरण से स्पष्ट है कि विषय अपराध में कथित गैर-जमानती अपराधों के लिए याचिकाकर्ता की गिरफ्तारी की आशंका है। मामले का मुख्य आरोपी कॉरपोरेट निकाय है। वित्तीय मामलों को मुख्य वित्तीय अधिकारी द्वारा निपटाया जा रहा है। इसके अलावा, याचिकाकर्ता सरकार द्वारा समय-समय पर लगाए गए करों का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी नहीं है। विषय आपराधिक मामले में याचिकाकर्ता की प्रथम दृष्टया संलिप्तता को प्रमाणित करने का कोई रिकॉर्ड नहीं है। याचिकाकर्ता की गिरफ्तारी और हिरासत से उसकी प्रतिष्ठा को नुकसान होगा गिरफ्तारी एक प्रतिष्ठा पर एक कलंक है। यह न केवल किसी व्यक्ति के व्यवसाय को प्रभावित करता है, बल्कि यह व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक रूप से बर्बाद कर देता है। गिरफ्तारी की शक्ति सरकार के वैध बकाया की वसूली के लिए क़ानून में दी गई है और निश्चित रूप से गिरफ्तारी के खतरे के साथ व्यापार को आतंकित करके वसूली उपकरण के रूप में इस्तेमाल करने का इरादा नहीं है। किसी व्यक्ति को गिरफ्तार करने के लिए एक उपयुक्त दिशानिर्देश सरकार से तत्काल अपेक्षित है अन्यथा गिरफ्तारी शक्ति का व्यापक उपयोग केवल कारोबारी माहौल को ध्वस्त कर देगा, जो इस महामारी के दौरान पहले से ही समाप्त हो रहा है।