ईपीआर अनुपालन पर सीपीसीबी के नए निर्देश - केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बैटरी रिसाइक्लर्स के सीटीओ को वापस लेने का निर्देश दिए

बैटरी वेस्ट मेनजमेंट रुल्स 2022 के अनुसार प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने 26 फरवरी, 2024 को सभी SPCB/PCC को ऐसे बैटरी रिसाइक्लरों की CTO को वापस लेने का निर्देश जारी किया, जो ऑनलाइन EPR पोर्टल पर EPR क्रेडिट का सृजन कर जारी करने के लिए आवश्यक दस्तावेज और चालान अपलोड नहीं कर रहे हैं।

ईपीआर अनुपालन पर सीपीसीबी के नए निर्देश -  केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बैटरी रिसाइक्लर्स के सीटीओ को वापस लेने का निर्देश दिए

हाल ही में बैटरी अपशिष्ट प्रबंधन नियम, 2022 (Battery Waste Management Rules 2022) के अनुसार एक पत्र द्वारा केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने 26 फरवरी, 2024 को सभी SPCB/PCC को ऐसे बैटरी रिसाइक्लरों की CTO को वापस लेने का निर्देश जारी किया, जो ऑनलाइन EPR पोर्टल पर EPR क्रेडिट का सृजन कर जारी करने के लिए आवश्यक दस्तावेज और चालान अपलोड नहीं कर रहे हैं।

इसके अतिरिक्त, CPCB ने सभी SPCB/PCC को EPR पोर्टल पर बैटरी रिसाइक्लरों  द्वारा अपलोड की गई जानकारी को भी सत्यापित करने का निर्देश जारी किया है। इन जानकारी में  प्लांट-मशीन और उसकी उत्पादन क्षमता की जानकारी के साथ खरीदी गई स्क्रैप बैटरी की मात्रा और उससे प्राप्त कच्चे माल की बिक्री के दस्तावेजों और  चालान  सम्मलित है। ये निर्देश ईपीआर बैटरी पोर्टल पर प्रकाशित किए गए हैं। 

इससे पहले, 7 फरवरी, 2024 को  CPCB ने सभी राज्यों के SPCB/PCC को उन सभी बैटरी रिसाइक्लरों को नोटिस जारी करने का निर्देश दिया था जो बैटरी वेस्ट मैनेजमेंट (BWM)  नियम, 2022 के तहत पंजीकरण के बिना काम कर रहे है। इसके साथ ही ऐसे रिसाइक्लरों बंद करने का नोटिस जारी करने तथा अनौपचारिक/अवैध बैटरी रिसाइक्लरों की पहचान करने और उन्हें बंद करने के लिए अभियान चलाने और इन रिसाइक्लरों को औपचारिक रीसाइकलर में बदलने की सुविधा प्रदान करने का भी निर्देश दिया था।

बैटरी अपशिष्ट प्रबंधन नियम, 2022 (Battery Waste Management Rules 2022)

BWM रुल्स को पर्यावरण, वन और जलवायु परावर्तन मंत्रालय द्वारा 22 अगस्त, 2022 को अधिसूचित किया गया था। इन नियमों के अनुसार सभी बैटरी रिसाइक्लरों के लिए ऑनलाइन  EPR पोर्टल पर पंजीकरण करना अनिवार्य है। पोर्टल पर पंजीकरण करने के बाद, रिसाइक्लरों को पोर्टल पर  EPR क्रेडिट उत्पन्न करने के लिए खरीदी गई अपशिष्ट बैटरी, उस से बरामद कर बेची गई प्रमुख बैटरी सामग्री के बारे में जानकारी प्रदान करनी होगी। इन EPR क्रेडिट को बैटरी उत्पादक को उनके  EPR लक्ष्यों को पूरा करने के लिए स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

संपूर्ण बैटरी अपशिष्ट प्रबंधन नियम, 2022 को ईपीआर पोर्टल यानी www.eprbatterycpcb.in पर एक्सेस किया जा सकता है

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए आप RSM Experts से संपर्क कर सकते हैं: 

ईमेल  : rsmexperts@gmail.com

मोबाईल: - 9999975549