पानी के रिसाव पर रोक – इंपेक्स इंजीनियर्स ने बनाया विशेष वेन्ट प्लग

बैटरी के वेन्ट प्लग से ऐसिड या पानी का बाहर रिसाव एक गंभीर समस्या है जिस कारण बैटरी के सेलों में ऐसिड ग्रैविटी अलग-अलग हो जाती है। परिणाम होता है की हर एक सेल की वोल्टेज अलग-अलग हो जाती है और बैटरी अपनी क्षमता के अनुरूप करंट नहीं दे पाती। केवल इतना ही नहीं बल्कि बैटरी लाने – ले जाने में बैटरी की पैकिंग भी खराब हो जाती है और रखे-रखे बैटरी की सतह भी गीली हो जाती है जिस से बैटरी सेल्फ-डिस्चार्ज भी होती रहती है। नियमित रिसाव के कारण बैटरी में पानी को भी नियमित रूप से चेक करना पड़ता है।

पानी के रिसाव पर रोक – इंपेक्स इंजीनियर्स ने बनाया विशेष वेन्ट प्लग

कुल मिला कर हम कहें तो बैटरी के वेन्ट होल से ऐसिड या पानी का रिसाव गंभीर समस्या है, जो बैटरी की लाइफ को भी प्रभावित करता है और बैटरी के परिवहन को भी।

इंपेक्स ने इस समस्या का निदान निकाला है, उनकी शोध की टीम ने ऐसा वेन्ट प्लग बनाया है जिसमे पानी या ऐसिड बाहर ही नहीं निकलता है। चाहे बैटरी उलटी ही क्यों न हो जाए।  

इस विशेष डिजाइन के वेन्ट प्लग में सेरामिक या पी पी की प्लेट का भी उपयोग नहीं हुआ है। इस विशेष डिजाइन के कारण बैटरी में कभी पानी की कमी नहीं होती और न कवर खराब होते।

दिल्ली की बैटरी कन्टेनर निर्माता इंपेक्स इंजीनियर्स के श्री मोहित ने बताया की वेन्ट प्लग के इस डिजाइन के कारण बैटरी की क्षमता और लाइफ बढ़ेगी। उन्होंने बताया की लगातार ऐसी समस्या आने के कारण उन्होंने एक शोध टीम इसकी निवारण के लिए लगाई और खुशी की बात है की उन्होंने एक अचूक समाधान उन्होंने दिया।

For any information Contact Anil Kumar 9310085411