अमरा राजा को एक बार फिर फैक्ट्री बंद करने का नोटिस - क्या कंपनी फैक्ट्री शिफ्ट करेगी ?

मंगलवार 3 अगस्त को अमरावती में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में आंध्र प्रदेश वन विभाग के सचिव श्री आर विजयकुमार ने बताया की अत्यधिक प्रदूषण फैलाने के कारण अमराराजा बैट्रीज को बंद करने के आदेश भेज दिए गए हैं। अमरा राजा के साथ साथ 64 अन्य उद्योगों को भी प्रदूषण फैलाने के कारण काम बंद करने के आदेश भेजे गए हैं। संभावना है की अमराराजा अब तमिलनाडु में अपनी फैक्टरी को शिफ्ट करेंगे। इस आदेश के पीछे राजनैतिक टकराव भी एक कारण बताया जा रहा है।

अमरा राजा  को एक बार फिर  फैक्ट्री  बंद करने का नोटिस - क्या  कंपनी फैक्ट्री शिफ्ट करेगी ?

श्री विजय कुमार ने बताया की जांच के दौरान जो तथ्य सामने आए उनसे स्पष्ट हुआ की फैक्ट्री के अंडेर और 4-5 किलोमीटर के दायरे मे प्रदूषण का स्तर बहुत खतरनाक स्तर तकपहुच चुका है। अमरा राजा। द्वारा लैड प्रदूषण को  रोकने में निगरानी और सतर्कता नहीं बरती गई। जिसकारण। वहाँ की जमीन, पानी और हवा के साथ-साथ कर्मचारियों के। रक्त में भी लैड की अत्यधिक मात्रा पाई गई है। कर्मचारियों के रक्त में लैड की मात्रा 42 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर पाई गई जो अत्यंत खतरनाक श्रेणी में आता है।

श्री विजय कुमार ने बताया की फैक्टरी के पास स्थित जलाशय में लैड की मात्रा। 3000 mm से भी अधिक पायी गयी। और लगभग चार से पांच किलोमीटर तक का आसपास का क्षेत्र इससे प्रदुषित हुआ।

उन्होंने बताया। की अमरराजा की मैनेजमेंट को प्रदूषण नियंत्रण के लिए काम बंद करने का नोटिस पहले भी दो बार दिया जा चुका था। किंतु उसके बाद भी कोई सुधार नहीं। देखा गया।

गत जुलाई को अमरा राजा ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आदेश को हाईकोर्ट में भी चुनौती दी थी जिसके बाद कोर्ट ने कार्य स्थल पर और आंध्र प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण विभाग के दावे की सत्यता की जांच के लिए एक जांच कमेटी बनाने का निर्देश दिया था और काम बंद करने के आदेश को चार सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया था और अगली सुनवाई 16 अगस्त को तय की थी। लेकिन इसी बीच 3 अगस्त को ही आंध्र प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दोबारा अमरा राजा को काम बंद करने का नोटिस थमा दिया है । अमरा राजा के अनुसार वे प्रदूषण नियंत्रण पर बेहद संवेदनशील और गंभीरता से काम कर रहे हैं और उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है की वातावरण को प्रदूषण मुक्त रखें।

वास्तव में यह एक राजनीतिक प्रतिद्वंदिता भी लगती है। अमरा राजा बैटरी के प्रमोटर श्री जयदेव गाला आंध्र प्रदेश की तेलुगु देशम पार्टी पार्लियामेंट के सदस्य हैं। जबकि इस समय आंध्र प्रदेश में वाईएसआर सीपी की सरकार है। इसप्रकार ये मामला राजनीतिक प्रतिद्वंदिता का भी जान पड़ता है।

सरकार ने इसपर अपना पक्ष रखते हुए कहा की राज्य के उच्च न्यायालय ने साफ किया है की जनता के स्वास्थ्य से बढ़कर कुछ भी नहीं है। उस से खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा। उनकी सरकार प्रदूषण मुक्त आंध्र प्रदेश की  दिशा में कार्य कर रही है। सरकार की ओर से सलाहकार श्री रामकृष्णा रेड्डी ने ये बात रखते हुए कहा की किसी भी प्रकार की राजनीतिक प्रतिद्वंदिता का कोई सवाल नहीं है।

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि अमरा राजा। आंध्र प्रदेश, चित्तूर से अपने प्लांट को किसी अन्य राज्य में स्थानांतरित करेगी?: संभव है वे अन्य राज्यों में भी निर्माण इकाई लगाएं। इसके लिए तमिलनाडु सरकार ने उनको आमंत्रित भी किया है।